वर्ल्ड रिकॉर्ड : 1282 तबला वादकों ने एक साथ प्रस्तुति देकर बनाया अनोखा रिकॉर्ड, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड” में नाम  दर्ज

वर्ल्ड रिकॉर्ड : 1282 तबला वादकों ने एक साथ प्रस्तुति देकर बनाया अनोखा रिकॉर्ड,बनाया है। ‘तानसेन समारोह’ के अंतर्गत आयोजित ‘ताल दरबार’ कार्यक्रम में एक साथ 1282 तबला वादकों की प्रस्तुति ने “गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड” में अपना नाम दर्ज कराने का अभूतपूर्व कार्य किया है।
मध्यप्रदेश की संगीत नगरी ग्वालियर में 1282 तबला वादकों की प्रस्तुति से “गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड” में नाम दर्ज हो गया है।

25 दिसंबर को मनाया जाएगा तबला दिवस

मध्य प्रदेश सीएम मोहन यादव ने कहा, इस आयोजन को यादगार बनाने के लिए 25 दिसंबर को तबला दिवस के रूप में मनाया जाएगा। 

भारत में संगीत का इतिहास 5000 वर्ष से भी अधिक पुराना माना जाता है। संगीत और ग्वालियर को कभी अलग नहीं किया जा सकता।

ये है पहला रिकॉर्ड

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के निर्णायक स्वप्निल डांगरीकर ने एएनआई को बताया कि लोगों के एक साथ तबला पर प्रदर्शन करने का ऐसा कोई पिछला रिकॉर्ड नहीं था।

“मैं इस रिकॉर्ड को सत्यापित करने के लिए आज यहां आया हूं। यह सबसे अधिक लोगों द्वारा एक साथ तबला बजाने का रिकॉर्ड था। इससे पहले ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं था।

हमने इसके लिए कुछ न्यूनतम नियम और आवश्यकताएं रखी थीं। उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा और वे आंकड़ों में भी सफल रहे हैं।  मुझे यह कहते हुए बहुत खुशी हो रही है कि उन्होंने एक नया रिकॉर्ड बनाया है, ”उन्होंने कहा।

वंदे मातरम’ था कार्यक्रम का विषय

कार्यक्रम के समन्वयक सलीम ने कहा कि कार्यक्रम का विषय ‘वंदे मातरम’ था और इसमें राजस्थान, उत्तर प्रदेश और ज्यादातर मध्य प्रदेश के लगभग 1500 छात्रों ने भाग लिया।

https://ankahismritiyan.com/news/janmabhoomi-kalash-yatra-in-gomti-nagar-lucknow/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *