साइबर सुरक्षा और नशा मुक्ति कार्यक्रम श्री राम सिंह धोनी राजकीय महाविद्यालय जैंती में आयोजित


साइबर सुरक्षा और नशा मुक्ति कार्यक्रम श्री राम सिंह धोनी राजकीय महाविद्यालय जैंती में आयोजित

श्री राम सिंह धोनी राजकीय महाविद्यालय जैंती की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के अंतर्गत साइबर सुरक्षा और नशा मुक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।  जिसकी अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य  आदरणीय डॉक्टर संतोष कुमार जी ने की । कार्यक्रम के मुख्य वक्ता महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ योगेश सिंह राणा द्वारा की गई।

विभिन डिजिटल उपकरणों के विषय में दी गई जानकारी

इस अवसर पर  साइबर क्राइम से होने वाले  विभिन डिजिटल उपकरणों के विषय में बताया। जैसे: हैकिंग ,फिशिंग ,वायरस और मालवेयर ,आईडेंटिटी थैफ्ट , साइबर स्टॉकिंग ,ऑनलाइन फ्रॉड आदि । साथ ही साइबर सुरक्षा को  इंटरनेट, नेटवर्क, कंप्यूटर सिस्टम, और डेटा को हैकिंग और नुकसान से बचाने के लिए  सरकार द्वारा उठाए गए महत्वपूर्ण कानूनी कदमों के विषय में बताया और साथ ही साइबर सुरक्षा को विभिन्न डिजिटल उपकरण, एन्क्रिप्शन ,डेटा सुरक्षा, पासवर्ड सुरक्षा , फिशिंग , मलवेयर आदि से सुरक्षित रखा जा सकता है जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला और नशा से होने वाले दुष्परिणामों के विषय में भी महत्वपूर्ण जानकारी से सभी छात्र-छात्राओं को अवगत कराया।

सभी बच्चों को साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक किया

तत्पश्चात प्राचार्य  द्वारा साइबर सुरक्षा से होने वाले अपराधों के विषय में बताते हुए उससे किस प्रकार बचा जा सकता है इस पर प्रकाश डालते हुए सभी बच्चों को साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक किया। साथ ही  अपनी व्यक्तिगत  डिटेल्स किसी भी व्यक्तिगत  व्यक्ति के साथ साझा न करने का सुझाव दिया ।
इसके बाद कार्यक्रम का संचालन कर रही कार्यक्रम की अधिकारी डॉ पूनम आर्य ने सभी बच्चों से अपने एटीएम पिन को किसी के साथ भी साझा न करने की अपील की।

कार्यक्रम में उपस्थित जन

कार्यक्रम में डॉक्टर वर्षा रानी , नेहा, केशव दत्त जोशी,  प्रशांत और सभी स्वयंसेवी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *