उत्तराखंड: जरूरत पड़ने पर गर्भवती महिलाओं को एयर लिफ्ट करने के निर्देश,18 से 22 वें हफ्ते में निःशुल्क अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था

Cm Dhami

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में मातृ मृत्यु दर को कम करने और गर्भवती महिलाओं की देखभाल के लिये स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं।

गर्भवती महिलाओं को एयर लिफ्ट कर उनकों पास के अस्पतालों तक पहुंचाने के भी निर्देश

उन्होंने मानसून के दौरान जरूरत पड़ने पर गर्भवती महिलाओं को एयर लिफ्ट कर उनकों पास के अस्पतालों तक पहुंचाने को भी कहा है। देहरादून में स्वास्थ्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में मातृ मृत्यु दर में कमी लाने के लिए और अधिक प्रभावी प्रयासों की जरूरत है। बैठक में स्वास्थ्य सचिव आर. राजेश कुमार ने बताया कि राज्य में सभी गर्भवती महिलाओं का प्रसव पूर्व रजिस्ट्रेशन गर्भावस्था के प्रारम्भ से ही सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं निर्धारित समय पर केन्द्रीकृत कॉल सेन्टर 1-0-4  पर कॉल कर निकटवर्ती स्वास्थ्य केन्द्र में जांच कराने के लिये प्रोत्साहित भी किया जा रहा है।

गर्भावस्था के 18 से 22 वें हफ्ते में निःशुल्क अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि सभी गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के 18 से 22 वें हफ्ते में निःशुल्क अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए उन्हे घर से लाने और वापस भेजने के लिये निःशुल्क परिवहन व्यवस्था 1-0-2 खुशियों की सवारी का प्रयोग किया जा रहा है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *