इजरायल ने हमास-इजरायल युद्ध में मारे गए 10 नेपाली विद्यार्थियों में से 5 के शव नेपाली दूतावास को सौंपे

इजरायल ने हमास-इजरायल युद्ध में मारे गए 10 नेपाली विद्यार्थियों में से 5 के शव तेल अवीव में नेपाली दूतावास को सौंप दिया है। शवों को नेपाल लाने की प्रक्रिया जारी है। इस्राइल के नेपाल दूतावास ने यह सूचना अपनी सरकार को दी। नेपाल के विदेश मंत्री एन0पी0 सौद ने इस मामले में इस्राइल के विदेश मंत्री से बातचीत की। नेपाल युद्ध ग्रस्त क्षेत्र से अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए इस्राइल, लेबनान और तुर्किए के हवाई अड्डों का इस्तेमाल कर रहा है। 

गज़ा में मानवीय आपदा को रोकने में मदद करना चाहता है रूस

राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन ने इस्राइल के प्रधानमंत्री बेन्‍यामिन नेतन्‍याहू से कहा है कि रूस गज़ा में मानवीय आपदा को रोकने में मदद करना चाहता है। रूस के राष्‍ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन की ओर से जारी एक वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि राष्‍ट्रपति पुतिन ने फिलिस्‍तीन-इस्राइल संघर्ष को समाप्‍त करने हेतु शांतिपूर्ण समाधान की दिशा में काम करने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की है। उन्‍होंने संघर्ष में मारे गए इस्राइल के लोगों के परिजनों और मित्रों के प्रति अपनी गहरी संवेदना भी व्‍यक्‍त की।

रूस का इस्राइल और फिलिस्‍तीन दोनों ही से अच्‍छा संबंध रहा

रूस के राष्‍ट्रपति ने मिस्र के राष्‍ट्रपति अब्‍देल फतेह अल-सीसी, ईरान के राष्‍ट्रपति इब्राहिम रइसी, सीरिया के राष्‍ट्रपति बशर अल अशर और फिलिस्तिीनी नेता महमूद अब्‍बास से फोन पर बात की। क्रेमलिन की ओर से जारी वक्‍तव्‍य में यह भी कहा गया है कि इजराइल को फिलीस्‍तीन, मिस्र, ईरान और सीरिया के नेताओं के साथ फोन पर हुई बातचीत के महत्‍वपूर्ण बिन्‍दुओं से विशेष रूप से अवगत कराया गया। रूस के अनुसार बातचीत में इस्राइल-फिलिस्‍तीन संघर्ष से पैदा स्थिति पर चर्चा हुई। आमतौर पर रूस का इस्राइल और फिलिस्‍तीन दोनों ही से अच्‍छा संबंध रहा है और सीरिया, मिस्र और ईरान जैसी क्षेत्रीय शक्तियों से भी उसके अच्‍छे संबंध हैं। वे इस युद्ध  का राजनीतिक और राजनयिक माध्‍यम से शांतिपूर्ण समाधान करना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *