36 प्रतिशत राज्यसभा उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए: एडीआर

New Rajya Sabha hall

नई दिल्ली: चुनाव अधिकार संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के अनुसार, छत्तीस प्रतिशत राज्यसभा उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं, जबकि विश्लेषण किए गए उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 127.81 करोड़ रुपये है।

एडीआर और नेशनल इलेक्शन वॉच ने 15 राज्यों की 56 सीटों के लिए मैदान में उतरे 59 उम्मीदवारों में से 58 के स्व-शपथ पत्रों का विश्लेषण किया। राज्यसभा चुनाव 27 फरवरी को होने हैं। कर्नाटक से कांग्रेस उम्मीदवार जीसी चन्द्रशेखर को खराब स्कैन किए गए दस्तावेजों के कारण विश्लेषण से बाहर कर दिया गया।

17 प्रतिशत व्यक्तियों पर गंभीर आपराधिक आरोप

विश्लेषण में पाया गया कि जांच किए गए 36 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं।इसके अतिरिक्त, इनमें से 17 प्रतिशत व्यक्तियों पर गंभीर आपराधिक आरोप हैं और एक उम्मीदवार पर हत्या के प्रयास से संबंधित मामले है।विश्लेषण के अनुसार, भाजपा के 30 उम्मीदवादों में से आठ (27 प्रतिशत), कांग्रेस के नौ उम्मीदवाटों में से छह (67 प्रतिशत), टीएमसी के चार उम्मीदवाटों में से एक (25 प्रतिशत), तीन में से दो (67 प्रतिशत) एसपी उम्मीदवारों में से एक (33 प्रतिशत), वाईएसआरसीपी के तीन उम्मीदवाटों में से एक (33 प्रतिशत), टाजद के दो उम्मीदवाटों में से एक (50 प्रतिशत), वीजेडी के दो उम्मीदवारों में से एक (50 प्रतिशत), और एक (100 प्रतिशत) बीआरएम उम्मीदवार ने घोषणा की है। अपने हलफनामे में खुद के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज किए गए है।इसके अलावा, विश्लेषण में उम्मीदवारों की वित्तीय पृष्ठभूमि का भी पता लगाया गया।लगभग 21 प्रतिशत उम्मीदवार अरबपति है, जिनकी संपत्ति 100 करोड़ रुपये से अधिक है। टाज्यसभा उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 127.81 करोड़ रुपये है।हिमाचल प्रदेश से कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी की कुल संपत्ति 1,872 करोड़ रुपये, उत्तर प्रदेश से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार जया अमिताभ बच्चन की संपत्ति 1,578 करोड़ रूपये और कर्नाटक से जद (एस) के उम्मीदवार कुपेंद्र रेड्डी की कुल संपत्ति 871 करोड़ रूपये है।

विश्लेषण के अनुसार, शीर्ष तीन सबसे कमजोर उम्मीदवारों में सबसे गरीब भाजपा के मध्य प्रदेश के उम्मीदवार बालयोगी उमेश नाथ है, जिनकी संपत्ति 47 लाख रुपये से अधिक है, भाजपा के पश्चिम बंगाल के उम्मीदवार समिक भट्टाचार्य की संपत्ति। करोड़ रूपये है और भाजपा की उत्तर प्रदेश की उम्मीदवार संगीता की संपत्ति। करोड़ रूपये है।जहां 17 प्रतिशत उम्मीदवारों के पास 5वीं पास से लेकर 12वीं पास तक की शेक्षणिक योग्यता है, वहीं 79 प्रतिशत उम्मीदवारों के पास स्नातक या उच्चतर डिग्री है। अधिकांश उम्मीदवार (76 प्रतिशत) 51-70 आयु वर्ग में आते हैं और एक छोटा अनुपात (16 प्रतिशत) 31-50 आयु वर्ग में आता है। विश्लेषण के अनुसार, केवल 19 प्रतिशत उम्मीदवार महिलाएं है।

Almora news Almora police AS News AS NEWS ALMORA As news nainital As news uttarakhand Breaking news Cm dhami content Cyber fraud Dehradun Dr Lalit Chandra Joshi Dr Lalit Chandra Joshi Yogi Dr Lalit Joshi Good food Government job Health tips Kurmanchal Akhbar Latest government job Lucknow Missing case Nainital police Nanda Devi festival 2023 Ncc Pm modi Poem Rbi Sarkari job Sarkari Naukari Sharda Public School Almora Sobhan Singh Jina University Sports competition SSJU Trending news Uksssc Uttarakhand current affair Uttarakhand forest fire Uttarakhand news Uttarkashi silkiyara tunnel Weather forecast काव्य लमगड़ा शहीद श्रद्धांजलि स्वामी विवेकानंद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *