कब मनाई जाएगी महाअष्टमी और नवमी, जानें शुभ मुहूर्त


कब मनाई जाएगी महाअष्टमी और नवमी, जानें शुभ मुहूर्त

महाअष्टमी का नवरात्रि में विशेष महत्व है। ऐसे में इस बार यह संशय बना हुआ है की महाअष्टमी किस दिन मनाई जाएगी । पंचाग के अनुसार यह माना जा रहा है कि शारदीय नवरात्र की सप्तमी तिथि 10 अक्टूबर को दोपहर 12 बजकर  32 मिनट पर समाप्त होगी। और शास्त्रों के अनुसार सप्तमी और अष्टमी तिथि का व्रत एक दिन करना वर्जित माना गया है। ऐसे में महाष्टमी ग्यारह अक्टूबर को ही मनाई जाएगी ।

ये रहेगी तिथि

इस बार शारदीय नवरात्रि में नवमी और अष्टमी तिथि एक ही दिन मनाई जा रही हैं । पंचांग के अनुसार, अष्टमी तिथि का आरंभ 10 अक्टूबर को दोपहर में 12 बजकर 32 मिनट पर हो रहा है और 11 तारीख को अष्टमी तिथि दोपहर में 12 बजकर 7 मिनट तक रहेगी। इसके तुरंत बाद ही (10 अक्टूबर गुरुवार के दिन) नवमी तिथि का आरंभ हो जाएगा। जबकि नवमी तिथि 12 तारीख को सुबह 10 बजकर 59 मिनट तक रहेगी। पंचांग की गणना के अनुसार, जिन लोगों को अष्टमी का व्रत रखना है वह 10 अक्टूबर (गुरुवार) को अष्टमी का व्रत रखेंगे और नवमी तिथि का व्रत रखना है वह 11 अक्टूबर शुक्रवार के दिन रखेंगे।

कब होगा कन्या पूजन

जिन लोगों को महा अष्टमी के दिन पूजन करना है वह 11 अक्टूबर शुक्रवार के दिन करना होगा और जिन लोगों को नवमी तिथि का पूजन करना है वह 12 अक्टूबर शनिवार को सुबह 10 बजकर 59 मिनट से पहले पहले कन्या पूजन कर लें। क्योंकि, इसके बाद दशमी तिथि की शुरुवात हो जाएगी।











Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *